इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल से बेहतर क्यों हैं और वे कैसे काम करती हैं?

इलेक्ट्रिक कारें (EV) पेट्रोल कारों की तुलना में अधिक कुशल हैं क्योंकि वे बिजली को सीधे गति में परिवर्तित करती हैं। EV में एक इलेक्ट्रिक मोटर और रिचार्जेबल बैटरी पैक होता है, और इसमें आंतरिक दहन इंजन की आवश्यकता नहीं होती है। वे पेट्रोल  नहीं जलाते या हानिकारक निकास उत्सर्जन उत्पन्न नहीं करते। EV चलाना इसलिए भी सस्ता है क्योंकि बिजली ईंधन से सस्ती है।


यहां EV के कुछ अन्य फायदे हैं:

  • उनके पास कम यांत्रिक भाग होते हैं, इसलिए उन्हें अक्सर रखरखाव या सेवा की आवश्यकता नहीं होती है।

  • उच्च टॉर्क के कारण वे तेजी से बढ़ते हैं।

  • वे कार्बन फ़ुटप्रिंट को कम करने में मदद करते हैं।

  • वे कम ध्वनि प्रदूषण उत्पन्न करते हैं।

  • उनके पास कंजेशन शुल्क नहीं है।

  • वे सरकारी फंडिंग के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

  • वे निःशुल्क पार्किंग के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

EV एक चार्ज प्वाइंट में प्लग करके और ग्रिड से बिजली लेकर काम करते हैं। बिजली को रिचार्जेबल बैटरियों में संग्रहीत किया जाता है, जो पहियों को घुमाने वाली इलेक्ट्रिक मोटर को शक्ति प्रदान करती हैं।


EV कैसे काम करती हैं?

इलेक्ट्रिक कारें इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए ग्रिड से बिजली का उपयोग करती हैं, जो पहियों को घुमाती है। विद्युत मोटर घूर्णी बल उत्पन्न करने के लिए विद्युत चुम्बकों का उपयोग करती है। ट्रांसमिशन मोटर से पहियों तक यांत्रिक ऊर्जा पहुंचाता है। वाहन को ब्रेक लगाने या धीमा करने से उत्पन्न ऊर्जा बैटरी पैक में वापस आ जाती है।

इलेक्ट्रिक कारें बिजली को स्टोर करने के लिए एक बड़े बैटरी पैक का उपयोग करती हैं। बैटरी पैक को बिजली ग्रिड में
प्लग करके चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कारें पारंपरिक ईंधन इंजन वाले वाहनों की तुलना में तेज़ गति से चलती हैं। उन्हें गाड़ी चलाने में भी हल्का महसूस होता है।

आप भी देखिये ये वीडियो




इलेक्ट्रिक कारें विभिन्न तकनीकों का उपयोग करती हैं, जिनमें शामिल हैं:

बैटरियों

अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन लिथियम-आयन बैटरी (LIB) का उपयोग करते हैं क्योंकि उनमें अन्य बैटरियों की तुलना में अधिक ऊर्जा घनत्व, लंबा जीवन काल और उच्च शक्ति घनत्व होता है।

मोटर्स

इलेक्ट्रिक कारों में पारंपरिक इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग किया जाता है। एसी मोटरें सबसे आम हैं क्योंकि वे अधिक कुशल और नियंत्रित करने में आसान हैं। हालाँकि, डीसी मोटर्स का उपयोग अभी भी कुछ इलेक्ट्रिक कारों में किया जाता है, खासकर पुराने मॉडल या छोटे वाहनों में।

चार्ज

इलेक्ट्रिक कारों को अपने बैटरी पैक को चार्ज करने के लिए DC (डायरेक्ट करंट) की आवश्यकता होती है। राष्ट्रीय ग्रिड एसी (अल्टरनेटिंग करंट) वितरित करता है, इसलिए एक एसी चार्जर EV के ऑनबोर्ड चार्जर की आपूर्ति करता है, जो फिर एसी पावर को डीसी में परिवर्तित करता है।


डीसी/डीसी कनवर्टर

यह उपकरण ट्रैक्शन बैटरी पैक से उच्च-वोल्टेज डीसी पावर को वाहन सहायक उपकरण चलाने और सहायक बैटरी को रिचार्ज करने के लिए आवश्यक लो-वोल्टेज डीसी पावर में परिवर्तित करता है।

कृत्रिम होशियारी

एआई-संचालित स्वायत्त ड्राइविंग सिस्टम इलेक्ट्रिक वाहनों को यातायात को नेविगेट करने, दुर्घटनाओं को रोकने और सबसे तेज़ मार्गों की पहचान करने में सक्षम बनाता है।



भारत ईवी में भी कारोबार बढ़ा रहा है | भविष्य EV है, जो हमारे इको सिस्टम की रक्षा करने में मदद करता है।

अपने सुझाव हमसे साजा करे...



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post